चोरी हुई जीमेल की कहानी शुरू होती है एक साल पहले, जब अमित नामक एक लड़के की जीमेल खाता चोरी हो गई। अमित ने चोरी होने के बाद तुरंत इस मामले की रिपोर्ट पुलिस स्टेशन में कर दी थी, लेकिन बाद में उसे कहीं न कहीं इस घटना को भूल ही गया था।

वक्त बितते हुए एक साल बाद, अमित की जीमेल खाता सामान्य तरीके से वापस मिली। एक शाम, जब वह अपनी इंटरनेट ब्राउज़र में इंटरनेट पर सर्फ कर रहा था, उसने एक अचानक ईमेल का नोटिफिकेशन देखा। जब वह ईमेल देखने के लिए अपने जीमेल खाते में लॉगिन किया, तो उसको हैरानी हुई कि उसका पुराना चोरी हुआ जीमेल खाता अद्यतित और सक्रिय हो गया है।

अमित ने विचार किया कि शायद पुलिस उसकी जीमेल को ट्रेस करके उसे पुनः प्राप्त कर चुकी होगी, लेकिन यह उसे यकीन नहीं हो रहा था। उसने मौजूदा ईमेल्स की जाँच की और देखा कि उसे कोई नई ईमेल नहीं मिली है, सिर्फ उसके पुराने मौजूदा ईमेल्स ही उसके खाते में थीं। उसने जीमेल प्लेटफॉर्म के सॉपोर्ट टीम से संपर्क किया और उन्हें यह बात बताई।

दिनों तक का अंतराल और पुरस्कार के बाद, अमित को अपने ईमेल खाते में एक अद्यतित पासवर्ड प्राप्त हुआ। उसकी जीमेल खाते में लॉगिन करके, वह सभी ईमेल्स और संपर्कों को अद्यतित देख सका। अमित का उत्साह और खुशी कोई हद नहीं थी, क्योंकि उसे एक साल के लंबे समय बाद भी उसका खोया हुआ जीमेल खाता लौटा हुआ लगा।

जीमेल खाता खोना किसी भी व्यक्ति के लिए आपातकालीन स्थिति होती है, क्योंकि उसके जरिए हम अपनी व्यक्तिगत और पेशेवर संदेशों को सुरक्षित रखते हैं। इस कहानी से प्राप्त सिख यह है कि अपने ऑनलाइन अकाउंट्स की सुरक्षा पर हमेशा ध्यान देना चाहिए और सुरक्षित पासवर्ड उपयोग करें ताकि हमारी प्राइवेट जानकारी को हमेशा संरक्षित रखा जा सके।

जीत, एक बहुत ही उम्दा आईटी पेशेवर थी। उसका काम होता था लोगों के लिए सुरक्षित सॉफ्टवेयर कोड बनाना और उनकी वेबसाइटों की सुरक्षा मजबूत करना। जीत को यहां तक करना पड़ा था कि छात्रवृत्ति से पढ़ाई पूरी करके उसने मास्टर्स डिग्री ली थी अब उसका दौर करने का समय था।

एक दिन, जीत को एक ईमेल मिला। वह ईमेल देखते ही जीत को लगा कि कुछ गड़बड़ हो गयी है। इस ईमेल में एक अनजान व्यक्ति ने उसे धमकाया था कि वह अगर कुछ पैसे नहीं देती है, तो उसकी ईमेल और पर्सनल डेटा का तुरंत उपयोग किया जाएगा।

जीत बहुत चिंतित हो गयी और सोचने लगी कि उसे इस कीमत पर अपने मास्टर्स डिग्री खोने से पहले दस हजार रुपये देने होंगे। वह इंटरनेट पर आक्रमणकारी कंप्यूटर विशेषज्ञ से मिलने का फैसला किया।

एक दिन पहले, जीत ने वेबसाइट पर 5000 रुपये भेज दिए थे, जिसके बाद ही कंप्यूटर विशेषज्ञ आया।

“नमस्ते जीत, मैं वेब सुरक्षा विशेषज्ञ अनुभव हूँ,” उसने कहा। “मुझे पुरी देखने दीजिए, फिर हम इस तकनीकी दुष्कर्म को सोल्व करेंगे।”

जीत ने कंप्यूटर विशेषज्ञ को अपनी ईमेल का एक कॉपी दी। विशेषज्ञ ने इसे ध्यान से देखा और सर्च करने के बाद कहा, “यह एक आम ईमेल चोरी घटना लग रही है। इसमें उस अनजान व्यक्ति ने एक फिशिंग लिंक दिया है, जिसका उपयोग उसने आपकी ईमेल करीबी जांचने के लिए किया है। और फिर उसने आपको धमकियां दी हैं।”

“क्या करना होगा?” जीत ने पूछा।

विशेषज्ञ ने मुस्कराते हुए कहा, “धैर्य रखें, जीत। यह अकेलेपन में मजाक हो रहा है। कहीं भी क्रिमिनल कुछ करने के लिए उठ नहीं पाएगा।”

जीत की सांसें आराम से चली गयीं। उसे यकीन हो गया कि उसकी मास्टर्स डिग्री सुरक्षित है और कोई धमकाने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता। उसने कंप्यूटर विशेषज्ञ का धन्यवाद किया और उसे अपने घर छोड़ने दिया।

जीत की ईमेल चोरी की परीक्षा उत्साहित कर गयी थी, और उसने एक दिन के बाद एक अर्धवक्तव्यमान ईमेल पाया था। ईमेल में उसे धमकी मिली कि अगर वह पैसे नहीं देती, तो उसकी पर्सनल डेटा की मालिकी हकदारता मिटा दी जाएगी।

उसे सोचते ही ऊब गयी और उसने फिर से कंप्यूटर विशेषज्ञ को बुलाया।

कंप्यूटर विशेषज्ञ ने जीत की ईमेल मिली और समझा कि यह फिर से एक आम ईमेल चोरी घटना है। वह इस बार जीत को आवश्यक इंजीनियरिंग सुरक्षा नब्ब प्रतिक्रिया दी ताकि वह ऐसी उपयोगी दक्षता को प्राप्त कर सके, जिसे उसे अपनी पेशेवरी में उपयोग कर सके।

जीत उपयुक्त सलाह प्राप्त करके खुश हुई। उसे यह बात याद आई कि उसे बिना किसी पैसे के अपनी ईमेल चोरी घटना को सुलझा लिया गया है। अब उसे आत्मविश्वास हो गया कि वह अपनी मास्टर्स डिग्री अविष्कारों में अपने बेहतरीन क्षमताओं का उपयोग कर सकेगी।writen &Typen#deepaksultanpur


By Fast News

हमारे बारे में आपका स्वागत है [आपकी वेबसाइट का नाम] पर! [आपकी वेबसाइट का नाम] एक प्रमुख ऑनलाइन हिंदी समाचार पोर्टल है जो सर्वप्रथम, सटीक और ताजगी से भरी खबरों को प्रस्तुत करता है। हम [क्षेत्र का नाम] और पूरे भारत में घटित होने वाली घटनाओं को कवर करते हैं, और हमारा लक्ष्य दर्शकों को सबसे विश्वसनीय, उपयोगी और ताजा समाचार प्रदान करना है। हमारी मिशन: [आपकी वेबसाइट का नाम] का मिशन है लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में हो रही घटनाओं से जोड़ना और समाचार की दुनिया में सबसे नए और महत्वपूर्ण समाचारों को पहुंचाना। हम उच्चतम पत्रकारिता और नैतिकता के मानकों का पालन करते हैं, और अपने पाठकों को विशेषज्ञता और विश्वसनीयता के साथ समाचार प्रदान करने का प्रमाणित करते हैं। हमारे विशेषज्ञता क्षेत्र: राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समाचार राजनीति, विपक्ष, और सरकारी नीतियाँ आर्थिक विकास और विपणि विज्ञान और प्रौद्योगिकी कला, साहित्य, और सांस्कृतिक घटनाएं खेलकूद और मनोरंजन हम आपके साथ हैं, हर कदम पर आपके साथ। हम विश्वभर में हो रही बड़ी और चर्चित खबरों को तेजी से और सटीकता से पहुंचाते हैं। धन्यवाद कि आप [आपकी वेबसाइट का नाम] को अपनी समाचार जरूरतों का स्रोत बना रहे हैं। सबसे ताजगी बनी रहे, धन्यवाद! [Deepak sultanpur]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright@ Developed By -Dj Deepak Sultanpur